Real Factz

Sunday, October 13, 2019

Google के बारे में 20 गजब के रोचक तथ्य। 20 interesting greatest fact about Google.

Google के बारे में 20 गजब के रोचक तथ्य। 20 interesting greatest fact about Google.


आज हम आपको गूगल से जुड़े  20 रोचक तथ्य बताने जा थे है।
इन तथ्यों को ध्यान से पढ़िए।



1."गूगल के निर्माण के प्रारंभिक समय में गूगल के संस्थापक को HTML (Hyper Text Markup ) Language नहीं आती थी, जो की वेब पेज डिज़ाइन करने और बनाने के लिए जरुरी थी। यही कारण है कि गूगल का होमपेज (homepage) बहुत ही साधारण है। शुरू में गूगल पर सबमिट बटन भी नहीं था, और तब रिटर्न की को हिट करके ही टेग सर्च किये जाते थे।

2. "गूगल के संस्थापक गूगल का नाम “Googol” रखना चाहते थे, परन्तु स्पेलिंग में हुयी गलती की वजह से इसका नाम गूगल पड़ गया। मतलब गूगल नाम स्पेलिंग में हुयी गलती की देन हैं"।

3. "Google पर प्रतिवर्ष 2095100000000 सर्च की जाती हैं। यानि गूगल पर प्रति सेकंड 60,000 से भी ज्यादा सर्च की जाती हैं"।

4."गूगल 35,700 रूपये प्रति सेकंड कमाता है"।

5."राजन सेठ जब गूगल में इंटरव्यू देने गए थे, तब उन्होंने गूगल को जीमेल (Gmail) बनाने का आईडिया दिया था। जीमेल (Gmail) सेवा को शुरू करने से पहले गूगल ने इसे दो वर्ष तक आतंरिक रूप से इसे लिए जांच करने इस्तेमाल किया था"।

6."Google ने 2010 के बाद से प्रति सप्ताह औसतन कम से कम एक कंपनी को ख़रीदा है"।

7."गूगल डूडल पहली बार 1998 में लोगो को होमपेज पर दिखाई दिया। जो नेवाड़ में हुए Burning Festivel में भाग लेने वाले लोगो के बारे में था। गूगल में काम करने वाली टीमों में डूडल की भी एक बड़ी टीम हैं, जो आज तक लगभग 1,000 से भी अधिक डूडल गूगल पर पोस्ट कर चुकी हैं हैं। आपको हम बता दे कि डूडल एक विशेष प्रकार का लोगो (logo) होता हैं, जो गूगल पर किसी भी विशेष मौके पर या फिर किसी विशेष व्यक्ति की याद पर लगाया जाता है"।

8."गूगल ने एक अप्रैल 2004 में लोगो के लिए Gmail शुरू किया। तेजी से मेल सेंड करने और सबसे अधिक Storage की क्षमता ने इसे लोगो के बीच जल्दी ही लोकप्रिय कर दिया"।

9."ओएस Android ऑपरेटिंग सिस्टम में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला फ़ोन बन गया हैं। हम आपको बता दे कि गूगल अपने Android ऑपरेटिंग सिस्टम को ABCD के अल्फाबेट के हिसाब से नाम देता हैं। जैसे – Cupcake, Donut, Eclair, Froyo, Gingerbread, Honeycomb, Ice Cream Sandwich, Jelly Bean, Kitkat, Lilipop"।

10."गूगल अपने दफ्तर के लॉन में घास कटाई के लिए कोई मशीन नहीं रखता, क्योंकि मशीन से निकलने वाले धुंए से और मशीन की तेज आवाज की वजह से दफ्तर में इनोवेशन के कारण काम कर रहे कर्मचारियों को परेशानी होती है। इसीलिए गूगल ने अपने यहाँ 200 बकरियां को नौकरी पर रखा हैं। जिससे लॉन में घास की सफाई करने के लिए बकरियों को लगाया है। जिससे घास की ट्रिमिंग होती है और बकरियों का पेट भी भर जाता है"।

11."गूगल ने Android कंपनी को 2005 में खरीद लिया। एंड्रॉइड फोन की लोकप्रियता इतनी अधिक है, कि स्मार्टफोन के लगभग 80 % भाग पर इसका कब्ज़ा हैं। मतलब आज हर 10 फ़ोन में से 9 फ़ोन एंड्रॉइड है"।

12."अपनी स्ट्रीट व्यू मेप लिए गूगल ने 80 लाख 46 हजार कि. मी. सड़क के बराबर फोटोग्राफ लिए है।

13."90 % से भी अधिक की कमाई गूगल विज्ञापनों (Advertisements) से करता है"।

14."लोगो को सर्वश्रेष्ठ परिणाम दिखाने के लिए गूगल 200 से भी अधिक बातों का ध्यान रखता है।और सेकंड के कुछ हिस्से में इन मापकों के अनुसार सर्वश्रेष्ठ परिणाम प्रदर्शित कर दिए जाते है"।

15."मिलियन डॉलर में Yahoo गूगल को खरीद सकती थी, लेकिन उसने नहीं खरीदा। अगर उस समय यह डील हो जाती तो, Yahoo आज सबसे आगे होता"।

16."100 मिलियन गीगाबाइट का सर्च इंजन है गूगल। किसी को भी इतना डाटा अपने पास सेव करने के लिए एक टेराबाइट की एक लाख ड्राइव की जरुरत पड़ेगी"।

17."2011 96 % revenue गूगल का विज्ञापनों से आया था"।

18."466453.com पर जाने पर भी आप गूगल के होमपेज पर पहुंच जाओगे। क्योंकि गूगल ने इस डोमेन नेम (Domain) को भी खरीद लिया है। मोबाइल के बेल कीपैड (जिसमे नंबर एंव अल्फाबेट्स साथ साथ होते है) में “Google” लिखने के लिए 466453 को टाइप करना पड़ता है। अगर आपने गलती से अल्फाबेट्स की जगह नंबर्स को सेलेक्ट किया हुआ है और आप google लिखना चाहते है तो Google की जगह 4666666455533 टाइप हो जाएगा। इसी के कारण गूगल ने www.466453.com डोमेन को भी खरीद लिया है"।

19."इन्टरनेट (Internet) जग़त में प्रत्येक वेबसाइट यह चाहती है, कि विजिटर उसकी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा समय गुजारे, जबकि इन्टरनेट पर केवल Google ही एक ऐसी कंपनी है जो अपनी वेबसाइट (Website) पर लगने वाले समय को कम करना चाहती है, और कम से कम समय में लोगो को बेहतर सर्च रिजल्ट (Search Result) दिखाना चाहती है"।

20. "गूगल में जॉब के लिए प्रितिदिन 20,000 से भी अधिक लोग आवेदन करते है"।


आसा करता हूं कि आप को ये जानकारी पसंद आयी होगी इसी तरह की और जानकारियों के लिए आप Home बटन में क्लिक कर अपना ज्ञान बढ़ाए.




                                         धन्यवाद

Share this:

Post a Comment

 
Copyright © 2014 Real Factz . Designed by OddThemes and Seotray.com