Real Factz

Thursday, October 17, 2019

21 एप्पल कम्पनी के बारे में गजब के रोचक तथ्य। 21 fact about I phone company Apple.

एप्पल कम्पनी के बारे में गजब के रोचक तथ्य। 21 fact about I phone company Apple.


Hello Friends,
                           आज हम आपको एप्पल कम्पनी के बारे में गजब के रोचक तथ्य बताने जा रहे हैं। इन तथ्यों को ध्यान से पढ़िए।



1."एप्पल कंपनी की स्थापना 1 अप्रैल 1976 को तीन लोगों Steven Gary Wozniak, Steven Paul Jobs and Ronald Gerald Wayne के द्वारा मिलकर की गयी थी। कुछ समय बाद Ronald Gerald Wayne ने कंपनी में अपनी हिस्सेदारी को मात्र 800 डॉलर में बेच दिया था"

2."Steven Gary Wozniak, Steven Paul Jobs के पास कंपनी को आगे चलाने के लिए जब पैसे नहीं थे, तब Steve Wozniak ने अपना Hewlett-Packard साइंटिफिक कैलकुलेटर और Steve Jobs ने अपनी Volkswagen कार को 500 डॉलर में बेच दिया था, और इन पैसो से कंपनी को आगे बढ़ाया था"

3."एप्पल के शुरुआती प्रोडक्ट में न्यूटन की तस्वीर आती थी, और एप्पल के एक प्रोडक्ट का नाम भी न्युटन था। जब तक आईफोन नहीं आया था, तब तक लोग इसी प्रोडक्ट का गुणगान करते थे, परन्तु आईफोन के आते ही Steve Jobs ने एप्पल से न्यूटन को अलग कर दिया"

4."एप्पल के शुरुआती दौर में उद्यमी और निवेशक Mike Markkula ने एप्पल में निवेश किया और Apple को मदद एवं प्रबंधन सपोर्ट भी किया था। Mike ने एप्पल की शुरूआती दिनों में एप्पल के लिए कुछ प्रोग्राम भी लिखे"

5."एप्पल में कार्यरत प्रत्येक तीसरा व्यक्ति भारतीय नागरिक है"

6."एप्पल कंपनी के शुरुआती 30 सालो तक कंपनी का पूरा नाम Apple Computer. Inc रहा, परन्तु बाद में इलेक्ट्रॉनिक्स के अन्य प्रोडक्ट्स तक अपनी पहुंच बनाने के उदेश्य से इस कम्पनी ने अपने नाम से 9 जनवरी, 2007 को Computer शब्द हटा दिया"

7."एप्पल के पहले कंप्यूटर का मूल्य 666.66 डॉलर था। जो इसमें लगी लागत से दो गुना था। दोगुना मूल्य होने के कारण जल्दी ही इस मूल्य का विरोध होने लगा"

8."साल 2010 में एप्पल ने सबको हैरान कर दिया, और Microsoft को भी पीछे छोड़ दिया। इस वर्ष एप्पल ने सबसे मूल्यवान टेक्नोलॉजी कंपनी होने खिताब हासिल कर लिया। इससे पहले जो केवल Microsoft को मिला था। Microsoft वैल्यू 219.18 बिलियन थी, जबकि एप्पल की वैल्यू 222.22 बिलियन डॉलर थी। जो Microsoft से अधिक थी"

9."साल 2011 में एक समय ऐसा भी आया जब एप्पल के पास अमेरिकी सरकार से भी अधिक धन था। उस समय एप्पल के पास 76.4 बिलियन डॉलर थे, और अमेरिकी सरकार के पास मात्र 73.7 बिलियन डॉलर थे"

10."12 दिसम्बर, 1980 में एप्पल ने अपना IPO निकाला था, जो उस समय का सबसे बड़ा और सबसे बहेतर IPO साबित हुआ। इस IPO के सभी शेयर एक मिनट में ही बिक गए। जिससे एप्पल के कुछ कर्मचारी रातोरात करोड़पति बन गए"

11."एप्पल स्टोर्स के अनुसार प्रत्येक दिन कम्पनी 93,150 डॉलर का सामान प्रितिदिन की औसत से बेचती है"

12."एप्पल कम्पनी ने Steve jobs को कंपनी से बेदखल कर दिया था। 1996 में पुनः कंपनी उनकी वापिसी हुई थी"

13."एप्पल में लगभग 83,000 कर्मचारी कार्यरत हैं, और एप्पल हेडक्वार्टर का प्रत्येक कर्मचारी 125,000$ सालाना कमाता हैं। हर 1 मिनट में यह कंपनी 300,000$ कमाती है"

14."एप्पल का सबसे छोटा एप्पल स्टोर, कैलिफ़ोर्निया के सांता रोजा प्लाजा में स्थित है जो सिर्फ 540 स्क्वायर फीट में फैला हुआ है और सबसे बड़ा रिटेल स्टोर लन्दन की रीजेंट स्ट्रीट में स्थित है जो 25,000 स्क्वायर फीट में फैला हुआ है"

15."Apple iPod का पहला नमूना दिखाए जाने पर Steve jobs उसे एक Aquarium में डाल कर Air Bubbles का इस्तेमाल कर, ये सिद्ध करने की कोशिश की कि इसमें अभी भी खाली जगह है और इसे ओर छोटा बनाया जा सकता है"

16."साल 2009 में माइक्रोसॉफ्ट ने रिसर्च और डेवलपमेंट में करीब 7 बिलियन डॉलर खर्च किये थे जबकि Apple ने 1.7 बिलियन डॉलर खर्च किये,इसी साल माइक्रोसॉफ्ट ने सेल्स और मार्केटिंग में करीब 17 बिलियन डॉलर खर्च किये जबकि Apple ने सिर्फ 5.5 बिलियन डॉलर खर्च किये। हर प्रकार से ज्यादा खर्च करने के बाबजूद माइक्रोसॉफ्ट की एप्पल के मुकाबले कही कम बिक्री हुई और बहुत ही कम लाभ हुआ"

17."2012 में एप्पल ने 40 मिलियन आईफोन बेचे थे। इसका मतलब औसत करीब 110000 आईफोन प्रति दिन बेचे गए। यानी औसत 4,583 आईफोन प्रति घंटे, 76 आईफोन प्रति मिनट और 1.26 आईफोन प्रति सेकंड"

18."कभी भी Apple Computers के नजदीक धूम्रपान न करे क्योकीं ऐसा करने से इसकी Warranty खत्म हो जाती हैApple iPhone का प्रत्येक विज्ञापन में 9:41 मिनट होता है"

19."एप्पल ने 2014 की पहली तिमाही में इतने अधिक पैसे कमाए थे, Google,Facebook & Amazon की कमाई को मिलाकर भी पूरे नही होते"

20."एप्पल कंपनी में अपने आखिरी 15 साल तक जॉब्स ने सिर्फ 1 डॉलर बतौर सैलरी ली थी। इसके बावजूद जॉब्स की कुल पूंजी 7 बिलियन डॉलर से ज्यादा थी। स्टीव कंपनी के सबसे बड़े शेयर होल्डर थे"

21."एप्पल अमेरिका का कंपनी हैं, परन्तु इस कंपनी का 61 प्रतिशत बिजनेस अमेरिका के बाहर से होता हैं। मतलब कंपनी को तिहाई लाभ विदेशो से होता है"

आसा करता हूं कि आप को ये जानकारी पसंद आयी होगी इसी तरह की और जानकारियों के लिए आप Home बटन में क्लिक कर अपना ज्ञान बढ़ाए.




                                         धन्यवाद


Share this:

1 comment :

 
Copyright © 2014 Real Factz . Designed by OddThemes and Seotray.com